अमेरिका: मुस्लिम सांसद को US-इजरायल की तुलना तालिबान-हमास से करना पड़ा महंगा, मच गया बवाल

Spread the love

प्रतीकात्मक तस्वीर.

अमेरिकी मुस्लिम सांसद इल्‍हान उमर अमेरिका और इजरायल (America And Israel) की तुलना हमास तथा तालिबान (Taliban) से करके विवादों में आ गई हैं. अमेरिका के यहूदी सांसद इल्‍हान का कड़ा व‍िरोध कर रहे हैं और सफाई की मांग कर रहे हैं.

वॉशिंगटन. अमेरिका (America) की मुस्लिम सांसद इल्‍हान उमर के एक बयान से बवाल मच गया है. प्रतिनिधि सभा की सदस्‍य इल्‍हान ने अमेरिका और इजरायल की तुलना तालिबान (Taliban) और हमास से कर दी है. इससे यहूदी गुट भड़क उठे हैं. प्रतिनिधि सभा में 25 में से 12 यहूदी सांसदों ने कहा कि इल्‍हान के इस बयान से आतंकवादियों को संरक्षण मिल जाएगा. यहूदी सांसदों ने इल्‍हान से उनके बयान पर सफाई मांगी है.

अमेरिकी सांसद ब्रैड स्चिनेइदर ने कहा, ‘अमेरिका और इजरायल की तुलना हमास और तालिबान से तुलना करना अपमानजनक है और यह गलत दिशा में किया गया है.’ उन्‍होंने कहा कि कानून के द्वारा शासित लोकतंत्र की तुलना आतंकवाद में संलिप्‍त घ‍िनौने समूह के साथ करना अत्‍यधिक पूर्वाग्रह से भरे होने को दर्शाता है. बयान में आगे कहा गया है कि अन्य लोकतंत्रों की तरह से अमेरिका और इजरायल दोषपूर्ण हो सकते हैं और आलोचना के हकदार हो सकते हैं लेकिन गलत तुलना आतंकवादियों को शरण देगा.सांसद ब्रैड ने कहा

कि हम इल्‍हान से अपील करते हैं कि वह अमेरिका और इजरायल की तुलना हमास और तालिबान से करने पर स्‍पष्‍टीकरण दें. यह बयान ऐसे समय पर आया है जब यहूदी डेमोक्रेटिक नेताओं ने एक बैठक की है. इससे पहले इल्‍हान ने ट्वीट करके कहा था, ‘मानवता के खिलाफ अपराध के पीड़‍ितों के साथ एक तरह की जवाबदेही और न्‍याय होना चाहिए. हमने अमेरिका, हमास, इजरायल, अफगानिस्‍तान और तालिबान की ओर से किए गए अकल्‍पनीय अत्‍यचार को देखा है.’

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति का सुरक्षा घेरा तोड़कर कीड़े ने किया ‘हमला’ , देखें वीडियोइस बीच इल्‍हान ने एक और ट्वीट करके यहूदी सांसदों की मांग पर करारा जवाब दिया है. उन्‍होंने कहा कि यह उन सहयोगियों के लिए शर्मनाक है जो मेरे समर्थन को हासिल करने के लिए फोन करते हैं और अब बयान जारी करके स्‍पष्‍टीकरण मांग रहे हैं. इल्‍हान ने कहा कि यहूदी सांसदों के बयान में इस्‍लामोफोबिक भाषा अपमानजनक है.





Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *