उत्तराखंड में इस मौसम 15 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य, एक अक्टूबर से होगी खरीद

Spread the love

देहरादून. उत्तराखंड में इस खरीफ मौसम में एक अक्टूबर से शुरू होने वाली धान खरीद के लिए कुल 15 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. यह पिछले वर्ष के खरीद लक्ष्य से पांच लाख मीट्रिक टन अधिक है. खरीफ खरीद के संबंध में मंगलवार को आयोजित एक बैठक में राज्य के खाद्य मंत्री बंशीधर भगत (Bansidhar Bhagat) ने कहा कि इस वर्ष के लिए निर्धारित धान खरीद (Rice Procurement) में से 12 लाख मीट्रिक टन कुमाऊं के लिए और तीन लाख मीट्रिक टन गढ़वाल क्षेत्र के लिए क्रय किए जाएं.

भगत ने अधिकारियों और क्रय एजेंसियों को किसानों और काश्तकारों के हित में एक अक्टूबर को धान की खरीद शुरू होने से पहले ही सभी क्रय केंद्रों पर चौकीदार, कंप्यूटर ऑपरेटर जैसे सामयिक (सीजनल) कर्मियों की नियुक्ति, कंप्यूटर, कांटे लगाने की व्यवस्था पूरी करने के निर्देश दिए. उन्होंने एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक सरकारी विभागों को धान क्रय करने और 15 अक्टूबर से कमीशन एजेंट के माध्यम से किसानों से धान क्रय करवाने के भी निर्देश दिये.

खाद्य मंत्री ने कहा कि केंद्र द्वारा धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में पिछले वर्ष के मुकाबले आशातीत वृद्धि की गई है. सामान्य धान का पिछले वर्ष न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,868 रुपये प्रति क्विंटल था जिसे बढ़ाकर इस बार 1,940 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है. तथा ग्रेड-ए धान का मूल्य पिछले वर्ष के 1,888 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 1,960 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है.

बता दें कि प्रदेश में चार एजेंसियों खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग, नैफेड और राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ को धान खरीद के लिये नामित किया गया है. इस खरीफ सीजन में 240 क्रय केंद्र खोले जाने का भी निर्णय लिया गया जो पिछले वर्ष खोले गए 229 क्रय केंद्रों से 11 अधिक है. (भाषा से इनपुट)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *