कांग्रेस ने जारी किया व्हिप, सभी राज्‍यसभा सदस्‍यों को सदन में मौजूद रहने का आदेश– News18 Hindi

Spread the love

नई दिल्‍ली. कांग्रेस (Congress) ने अपने राज्‍यसभा (Rajya Sabha) सदस्‍यों के लिए व्‍हिप जारी किया है. जिसमें सभी सदस्‍यों से कहा गया है कि वह सोमवार को सदन की कार्यवाही स्‍थगित होने तक संसद में उपस्थित रहें. बता दें कि विवादों में घिरे तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग और दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन के मुद्दे पर कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के भारी हंगामे के कारण संसद की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही है. विपक्ष के भारी हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार स्‍थगित हो रही है.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद का कार्यकाल 15 फरवरी को खत्म हो रहा है. ऐसे में कांग्रेस इस पद के लिए उनकी जगह किसी दूसरे नेता का विकल्प तलाश रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्यसभा में विपक्ष के नेता बनने की रेस में इस वक्त लोकसभा में कांग्रेस के पूर्व नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, आनंद शर्मा और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम हैं. इसके अलावा कहा जा रहा है कि मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की दावेदारी भी इस पद के लिए बेहद मजबूत है.

राज्यसभा में 15 फरवरी के बाद जम्मू और कश्मीर के कोई प्रतिनिधि नहीं होंगे. यहां से फिलहाल 4 राज्यसभा की सीटें हैं, लेकिन केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से वहां चुनाव नहीं हुए हैं. ऐसे में फिलहाल राज्यसभा से वहां कोई सदस्य नहीं होंगे. पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो सांसद नजीर अहमद लावे (10 फरवरी) और मीर मोहम्मद फैयाज (15 फरवरी) का कार्यकाल भी खत्म हो जाएगा. गुलाम नबी आजाद का कार्यकाल 15 फरवरी और भारतीय जनता पार्टी के शमशेर सिंह मन्हास का कार्यकाल 10 फरवरी को पूरा हो जाएगा.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *