कोरोना को लेकर इंदौर कलेक्‍टर सख्‍त, जारी की नई गाइडलाइन, बाजार रात 8 बजे होंगे बंद, शादी में 250 लोगों की अनुमति

Spread the love

शहर के सभी बाजार होटल, रेस्टोरेंट रात 8 बजे बंद हो जाएंगे.

इंदौर (Indore) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मद्देनजर कलेक्टर मनीष सिंह (Manish Singh) ने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए. उन्‍होंने कहा कि बाजार रात 8 बजे तक बंद हो जाएंगे, तो शादी में 250 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

इंदौर. मध्‍य प्रदेश के इंदौर (Indore) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मद्देनजर कलेक्टर मनीष सिंह (Manish Singh) ने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए. अब शादी में 250 लोगों की संख्या तय कर दी गई है. शादी और बारात के लिए कोई अनुमति लेने की आवश्यकता तो नहीं है, लेकिन संबंधित थाने पर आवेदन देकर पावती लेना जरूरी होगा. इसी आधार पर टेंट और कैटरिंग वाले व्यवस्था करेंगे. बारात में अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे. जबकि बैंड-बाजे वालों की संख्या इनके अलावा रहेगी. रात 10 बजे तक शादी के सभी आयोजन को खत्म करना होगा. इसके बाद कैटरिंग, टेंट या आयोजकों को आने-जाने की अनुमति होगी. शहर में आगामी एक महीने में 3000 से ज्यादा शादियां होनी हैं. ऐसे में गाइडलाइन जारी होने के बाद अब आयोजकों को उस हिसाब से तैयारी करनी होगी.

इंदौर होटल एसोसिएशन ने की ये मांग
इंदौर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमित सूरी ने बताया कि हमने प्रशासन से मांग रखी थी कि जगह के हिसाब से ही 50 प्रतिशत मेहमान बुलाए जाने की अनुमति प्रदान की जाए या फिर 200 से 300 के करीब मेहमानों की अनुमति मिले. एसोसिएशन की तरफ से सुझाव ये भी दिया गया था कि आमतौर पर वैवाहिक कार्यक्रम 8 बजे से ही शुरू होते हैं तो उन्हें दो घंटे पहले शाम 6 बजे से ही शुरू करवा सकते हैं. वर्तमान में 20 दिन में लगभग 3000 शादियां हैं. इसमें से औसतन प्रतिदिन होटलों में 250 के करीब शादियां होंगी. इनके लिए शहर के 85 होटल और 150 मैरिज गार्डन की बुकिंग हो चुकी हैं. जबकि बाकी शादियां धर्मशाला, सामुदायिक भवन और कॉलोनी के गार्डन में होनी हैं.

कलेक्टर ने कही ये बातइंदौर के कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि कोविड के केस में बढ़ोतरी चिंताजनक है. शहर में 44 अस्पतालों में करीब 3500 कोविड आइसोलेशन बेड्स उपलब्ध हैं, जिसमें करीब 50 प्रतिशत से अधिक बेड्स में कोविड मरीजों का इलाज चल रहा है. जबकि होम आइसोलेशन के माध्यम से बिना लक्षण और हल्के लक्षण के मरीजों का इलाज घरों में रखकर किया जा रहा है.

शहर के सभी बाजार होटल, रेस्टोरेंट रात 8 बजे बंद हो जाएंगे.

शव यात्रा, जनाजे या उठावने में अधिकतम 50 सदस्य सम्मिलित हो सकेंगे.

औद्योगिक इकाइयां, अस्पताल और मेडिकल स्टोर 24 घंटे खुले रह सकते हैं.

उद्योगों के कर्मचारी, डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ की आवाजाही पर रोक नहीं है.

शादी के कार्यक्रम रात 10 बजे तक बंद हो जाएं. इसकी जिम्मेदारी आयोजनकर्ता, आयोजन स्थल मालिक, टेंट संचालक या केटरर की होगी. शादी समारोह, केटरर, होटल रेस्टोरेंट में काम करने वाले रात में अपने घर जा सकेंगे.

आवश्यक काम से जाने पर लोगों की आवाजाही पर भी कोई प्रतिबंध नहीं है.

कोचिंग संस्थानों में छात्र पढ़ाई से संबंधित डाउट क्लियर करने के लिए जा सकेंगे यहां कोई नियमित क्लास नहीं लगेगी.

सभी प्रकार के माल वाहक,यात्री बस बिना किसी रोक टोक के 24 घंटे दौड़ सकेंगे,बस यात्री भी रात 10 बजे के बाद यात्रा कर सकेंगे.

मिलन,सम्मान समारोह, पिकनिक स्थल, फार्म हाउस पर पार्टी, शादी की सालगिरह और जन्मदिन के आयोजन में 20 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे.

धरना, प्रदर्शन, रैली जुलूस और विरोध प्रदर्शन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे.

कोरोना के मरीज ज्यादा मिलने पर कॉलोनियों और संस्थानों को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर आवाजाही पर रोक लगा दी जाएगी.

मास्क नहीं पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना लगेगा.

दुकानों या व्यावसायिक संस्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *