कोरोना से 17 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 24 घंटों में एक मौत भी नहीं– News18 Hindi

Spread the love

नई दिल्ली. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटे में सोमवार सुबह आठ बजे तक कोविड-19 से किसी की मौत नहीं हुई. इन राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, दमन और दीव, दादरा एवं नागर हवेली, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड, लक्षद्वीप, लद्दाख, सिक्किम, राजस्थान, मेघालय, मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पुडुचेरी, आंध्रप्रदेश, ओडिशा और असम शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में सोमवार को कोविड-19 से 84 लोगों की मौत हुई और पिछले दस दिनों से देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या रोजाना 150 से कम है. देश में फिलहाल संक्रमण का इलाज करा रहे रोगियों की संख्या एक लाख 48 हजार 609 है जो कुल संक्रमण का 1.37 फीसदी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निरूद्ध क्षेत्र, लोगों की निगरानी, व्यापक जांच, मानक क्लीनिकल प्रबंधन प्रोटोकॉल के कारण मृत्यु दर में कमी आ गई है, साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या भी कम हो रही है. मंत्रालय ने कहा कि केंद्र, राज्यों, संघ शासित प्रदेशों के समन्वित प्रयास के कारण मृत्यु दर में कमी आई है. इसने कहा कि देश में 24 घंटे के अंतराल में 11,831 नए मामले सामने आए जबकि इस दौरान 11,904 लोग संक्रमण से ठीक हुए. देश के पांच राज्यों में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की कुल संख्या का 81 फीसदी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इलाज करा रहे रोगियों की संख्या पांच हजार से कम है. ठीक हुए लोगों की संख्या 1,05,34,505 है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘इलाज करा रहे लोगों और संक्रमण से ठीक हुए लोगों की संख्या का अंतर लगातार बढ़ रहा है और यह संख्या 1,03,85,896 है.’’ केरल में रोजाना आने वाले मामलों की संख्या सर्वाधिक 6075 रही, जबकि महाराष्ट्र में 2673 और कर्नाटक में यह संख्या 487 रही. केरल और महाराष्ट्र में ही पूरे देश में संक्रमण का इलाज करा रहे लोगों के 70 फीसदी मामले हैं.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *