कौन-कौन है Corona पीड़ित, इस देश में कुत्ते सूंघ कर लगा रहे पता…

Spread the love

प्रतीकात्मक तस्वीर.

चेक गणराज्य (Czech Republic) में कोरोना से पीड़ित लोगों का पता लगाने के लिए कुत्तों (Dogs) को खास ट्रेनिंग दी जा रही हैं. इससे वह लोगों को सूंघ कर ही पता लगा रहे हैं कि वे कोरोना पीड़ित हैं या नहीं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 24, 2021, 1:14 PM IST

प्राग. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर अभी भी पूरी दुनिया में जारी है. इसके लिए दुनिया के कई देशों ने वैक्सीन (Vaccine) भी तैयार कर ली है. लेकन फिर भी कई बार लक्ष्ण ना मिलने से भी लोग कोरोना वायरस से पीड़ित निकल रहे हैं. इसी के चलते चेक गणराज्य में कोरोना का पता लगाने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है. दरअसल, इसके लिए अब कुत्तों (Dogs) को ट्रेन किया जा रहा है. कुत्ते सूंघ के आसानी से पता लगा रहे हैं कि किसे कोरोना है या नहीं.

लैंका लाचोवा नामक एक ट्रेनर ने बताया कि कुत्तों को इस तरह ट्रेन किया गया है कि वह लोगों को सूंघ कर आसानी से पता लगा रहे हैं कि वे कोरोना पीड़ित हैं या नहीं. कई बार लोग फेक मेडिकल रिपोर्ट भी दिखा देते हैं. इस वजह से ये फैसला लिया गया है. उन्होंने बताया कि कुत्ते लोगों की गंध सूंघ कर 95 प्रतिशत सही जानकारी दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका: Corona का फायदा उठा रहे हिंदू पुजारी, अंत्येष्टि के लिए वसूल रहे ज्यादा पैसे

दुनिया में कोरोना का कहर जारीउल्लेखनीय है कि, दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 99,329,288 हो गई है. इस वायरस से अब तक 2,130,422 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित 71,383,206 लोग ठीक हो चुके हैं. अमेरिका, भारत और ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं. अमेरिका में संक्रमण के कुल मामले करीब 2.55 करोड़ तक पहुंच चुके हैं. जबकि अब तक वहां 427,635 लोगों की जान जा चुकी है. दुनिया में इस वक्त कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 25,819,420 पर पहुंच गयी है.




Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *