झारखंड में नौकरियां ही नौकरियां! एकसाथ 25 हजार सरकारी नौकरी का रास्ता साफ

Spread the love


झारखंड में 25 हजार सरकारी नौकरी का रास्ता साफ हो गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

जेपीएससी (JPSC) और जेएसएससी (JSSC) के पास 15 से ज्यादा नियुक्ति परीक्षाएं लंबित हैं. इनके आयोजन के बाद राज्य में 25 हजार नौकरी (Jobs) का रास्ता साफ हो जाएगा.

रांची. जेपीएससी (JPSC) और जेएसएससी (JSSC) की लंबित परीक्षाएं जल्द लेने का निर्देश के बाद करीब डेढ़ दर्जन परीक्षाओं (Exams) पर लगा ग्रहण अब खत्म हो गया है. झारखंड सरकार (Jharkhand Government) के द्वारा दोनों आयोगों को दिये गये निर्देश के बाद राज्य में विभिन्न पदों के लिए करीब 25 हजार नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है.

राज्य के सरकारी कार्यालयों में कर्मियों की भारी कमी है. कहीं अधिकारी तो कहीं सहायकों का टोटा है. ऐसे में एक- एक अधिकारी और कर्मियों के ऊपर काम का दबाव है. लिहाजा सरकार ने जेपीएससी और जेएसएससी को सभी लंबित परीक्षाओं को प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द आयोजित कराने को कहा है. जेपीएससी और जेएसएससी के पास करीब डेढ़ दर्जन नियुक्ति परीक्षाएं लंबित हैं, जिसको पूरा किये जाने पर करीब 25 हजार नियुक्तियां हो सकेंगी.

ये हैं लंबित परीक्षाएं
1. जेएसएससी ग्रेजुएट लेवल कम्बाइंड परीक्षा-20192. जेएसएससी एएनएम प्रतियोगिता परीक्षा-2019

3. छठी डिप्टी कलेक्टर सीमित परीक्षा
4. साइंटिफिक ऑफिसर एग्जाम

5. सहायक अभियंता परीक्षा

6. संयुक्त सिविल सेवा बैकलॉग परीक्षा 2017

7. खाता अधिकारी परीक्षा

8. सहायक अभियंता सिविल परीक्षा
9. एपीपी परीक्षा-2018

10. सहायक नगर नियोजक परीक्षा

लंबित परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी शुरू 

सरकार के निर्देश के बाद जेपीएससी और जेएसएससी लंबित परीक्षाओं को आयोजित करने में जुट गई है. कई परीक्षाओं के परिणाम दिसंबर के पहले सप्ताह तक आने की संभावना जताई जा रही है. इधर राज्य सरकार के इस पहल से प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों में सरकारी नौकरी को लेकर नई उम्मीद जगी है.

बता दें कि राज्य के सरकारी दफ्तरों में 60 हजार से ज्यादा रिक्तियां हैं. इसमें शिक्षकों के रिक्त पद भी शामिल हैं. कर्मचारियों के अलावा अधिकारियों का भी टोटा है. इसके लिए सातवीं जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का विज्ञापन नई रिक्तियों के साथ प्रकाशित करने की तैयारी है.





Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *