तस्कर के झोले से मिला दुर्लभ प्रजाति वाला सैंड बोआ सांप, अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपए है दाम

Spread the love

उज्जैन में तस्करों के पास से मिला सैंड बोआ सांप.

उज्जैन पुलिस को वन्य जीवों की तस्करी करने वाले गिरोह को पकड़ने में कामयाबी मिली है. पुलिस को यहां सांपों के तस्करों के सक्रिय होने की सूचना थी. इसी पर उसने जाल बिछाकर सेंड बोआ सांप की तस्करी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है.

उज्जैन. पुलिस को वन्य जीवों की तस्करी करने वाले गिरोह को पकड़ने में कामयाबी मिली है. पुलिस को यहां सांपों के तस्करों के सक्रिय होने की सूचना थी. इसी पर उसने जाल बिछाकर सैंड बोआ सांप (Sand Boa Snake) की तस्करी करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. इस सांप की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में काफी मानी जाती है.

गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व उज्जैन के जीवाजी गंज थाना पुलिस ने जाल बिछा कर टाइगर की खाल के साथ दो लोगो को गिरफ्तार किया था. इससे पहले उज्जैन के ही एक डॉक्टर के घर पर भी हिरण का मांस मिला था. जिसके बाद कई दिनों से पुलिस वन्य जीवों की तस्करी करने वालो पर कड़ी निगाहें रखी हुई है. शुक्रवार को भी पुलिस को जानकारी हाथ लगी कि एक युवक सेंड बोआ नामक दो मुंह वाले सांप बेचने की फिराक में है. उनके द्वारा कुछ लोगों को बेचने के प्लान की बात इसमें सामने आयी. जिस पर से पुलिस ने जाल बिछाया और पांच लोगों को हिरासत में लिया है. इस कार्रवाई में एक दो मुंह का सांप भी बरामद किया है. फिलहाल पुलिस इस पुरे मामले में जांच कर रही है कि आखिर इस सांप को कहां से लाया गया था और कहां इसे बेचने की तैयारी थी. पुलिस ने इस मामले में आरोपियों पर वन्य जीव अधिनयम में मामला दर्ज कर लिया है.

करोड़ों रुपए है कीमत

उज्जैन और आसपस के इलाकों में लगातार इस तरह के दो मुंहे सांप की तस्करी की बात सामने आ रही है. इससे पहले भी एसटीएफ ने कार्रवाई करते हुए दो मुंहे सांप के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था. बताया गया है कि दो मुंहे सांप की इंटरनेशनल मार्केट में बहुत मांग होती है. इसे अफ्रीका सहित कई एशियाई देशों में बेचा जाता है, जिसमें एक सांप की कीमत करोड़ों तक आंकी जाती है.

उज्जैन बना वन्य जीव का बड़ा मार्केट

उज्जैन और आसपास के इलाकों में हालांकि बड़े जंगल तो नहीं है, लेकिन कई लोग उज्जैन में स्मगलिंग कर अन्य शहरों में वन्य जीव को पहुंचाने का काम करते हैं. हाल ही में उज्जैन के दो आरोपियों के पास से टाइगर की खाल बरामद हुई. वहीं एसटीएफ की कार्यवाही में दो मुंह का सांप पकड़ा था. इसके बाद एक डॉक्टर के घर से हिरण का मांस मिला था. जिसके तार शाजापुर से जुड़े थे. शुक्रवार को फिर इसी तरह का सेन्ड बोआ सांप पकड़ा गया है.




Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *