…तो इस तरह अख्तरुल इमान ने बिहार में भी असदुद्दीन ओवैसी की विचारधारा की शुरुआत की

Spread the love

बिहार चुनाव में AIMIM ने पांच सीटों पर जीत दर्ज कराई थी.

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष और हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asduddin Owaisi) भी संसद में उर्दू में ही शपथ लेते हैं. ओवैसी अक्सर कहते हैं कि भारत पर हिंदी, हिंदू और हिंदुस्तान के आधार पर शासन नहीं किया जा सकता.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 23, 2020, 2:55 PM IST

पटना. अमौर से एआईएमआईएम (AIMIM) के विधायक अख्तरुल इमान (Akhtarul Iman) के विधानसभा में शपथ लेने पर विवाद शुरू हो गया है. सोमवार को नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ के दौरान अख्तरुल इमान ने विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर से उर्दू में ‘हिंदुस्तान’ की जगह ‘भारत’ शब्द बोलने की इजाजत मांगी. सदन में जैसे ही अख्तरुल इमान का नाम सदस्यता की शपथ के लिए पुकारा गया वैसे ही उन्होंने खड़े होकर हिंदुस्तान शब्द पर आपत्ति जता दी. अख्तरुल ने उर्दू भाषा में शपथ लेने की इच्छा जताई. बाद में अख्तरुल इमान ने इस पर सफाई देते हुए कहा, ‘हमने हिंदुस्तान शब्द पर कोई आपत्ति नहीं जताई. शपथ के दौरान सभी भाषाओं में भारत शब्द का इस्तेमाल होता है. इसलिए हमने प्रोटेम स्पीकर से कहा कि उर्दू में भी ऐसा ही होना चाहिए.’

गौरतलब है कि 17वीं विधानसभा के सभी नवनिर्वाचित विधायकों को सोमवार को सदस्यता की शपथ दिलाई जा रही थी. शपथ के दौरान एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल इमान के आपत्ति पर थोड़ी देर के लिए सदन में अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई. अख्तरुल इमान का नाम जैसे ही सदस्यता की शपथ के लिए पुकारा गया वैसे ही उन्होंने खड़े होकर हिंदुस्तान शब्द पर आपत्ति जता दी. अख्तरुल इमान को उर्दू भाषा में शपथ लेनी थी, लेकिन उर्दू में भारत की जगह हिंदुस्तान शब्द के इस्तेमाल पर उन्होंने आपत्ति जताते हुए प्रोटेम स्पीकर से भारत शब्द का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया.

Bihar Assembly, Bihar Legislative Assembly, Bihar News, AIMIM, Asduddin Owaisi, akhtarul iman, amnaur assembly seat, Jai Sri Ram, Vande Mataram, slogans, Lok Sabha, Owaisi, oath, MP, parliament session, bjp, aimim, slogan raised, jay shree ram slogan, jay bheem, bheem, latest hindi news, latest news in hindi, bjp mp, bjp sarkar, nda, today hindi news, news in Hindi, news Hindi, ओवैसी, अमौर, एआईएमआईएम, अख्तरुल इमान, नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ, प्रोटेम स्पीकर, उर्दू, हिंदुस्तान, भारत, एमएलए का शपथ, विवाद,

एआईएमआईएम के अध्यक्ष और हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी भी संसद में उर्दू में ही शपथ लेते हैं.

विधायक ने यह सफाई दीविधायक का कहना था कि हिंदी भाषा में भी भारत के संविधान की शपथ ली जाती है. मैथिली में भी भारत शब्द का ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन उर्दू में हिंदुस्तान शब्द का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है. अख्तरुल इमान ने इस विवाद के बाद कहा, ‘हिंदी में जो शपथ पत्र रहता है उसमें भारत लिखा रहता है, लेकिन जब वो उर्दू में पढ़ते है तो उसमें हिन्दुस्तान लिखा रहता है. इसलिए हमने प्रोटेम स्पीकर से कहा कि इसको भारत कर दिया जाए या क्या बोलना चाहिए उसे बता दें. हम लोग बांटने की बात नहीं करते हैं. हम तो हिन्दुस्ता भी बोलते हैं. भारत भी बोलते हैं. ये लोग बांटने की बात करते हैं. ये लोग ही हिंदुस्तान ओर भारत को अलग देखते हैं.

पांच सीटों पर जीत दर्ज की है ओवैसी की पार्टी
बता दें कि बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन मुस्लिम विधायकों के जीतने में आंकड़े में दूसरे नंबर है. AIMIM को बिहार की पांच सीटों पर जीत मिली है, जिनमें अमौर, कोचाधाम, जोकीहाट, बायसी और बहादुरगंज सीट है. ये सीटें सीमांचल के इलाके की हैं, जहां मुस्लिम कैंडिडेट AIMIM से ही जीत दर्ज किए हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव में अच्छी-खासी मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्र सीमांचल में ओवैसी की पार्टी ‘ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन’ (AIMIM) ने पांच सीटें जीत कर राजनीतिक विशेषज्ञों को चौंका दिया. कांग्रेस एवं राजद का महागठबंधन सत्ता की दहलीज तक पहुंचकर भी रुक गया तो उसकी एक बड़ी वजह एआईएमआईएम के मुस्लिम मतों में सेंध लगाने को ही माना जा रहा है. (फोटो: Facebook/Asaduddinowaisi)

ओवैसी की पार्टी ‘ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन’ (AIMIM) ने पांच सीटें जीत कर राजनीतिक विशेषज्ञों को चौंका दिया.

ये भी पढ़ें: महागठबंधन के हारे हुए ये कैंडिडेट आज जाएंगे हाईकोर्ट, तेजस्वी यादव का है ‘मास्टर प्लान’

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष और हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी भी संसद में उर्दू में ही शपथ लेते हैं. ओवैसी अक्सर कहते हैं कि भारत पर हिंदी, हिंदू और हिंदुस्तान के आधार पर शासन नहीं किया जा सकता. बतौर सांसद ओवैसी उर्दू में चार बार शपथ ली है. ओवैसी कहते रहते हैं कि सांसद के तौर पर मैंने उर्दू में शपथ ली है तो क्या यह असंवैधानिक है?

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *