सर्दियों में जरूर खाएं लहसुन, शारीरिक और मानसिक रूप से रहेंगे स्वस्थ

Spread the love

सर्दियों के दिनों में डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

सर्दियों के दिनों में लोगों को सर्दी जुकाम (Cough and Cold) सबसे ज्यादा होता है लेकिन लहसुन (Garlic) खाने से ये समस्या दूर हो सकती है. साथ ही लहसुन खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत बना रहता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 24, 2020, 11:24 AM IST

सर्दियों का मौसम (Winter Season) शुरू हो गया है. इस मौसम में लहसुन (Garlic) खाना हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर की इम्युनिटी (Immunity) बूस्ट होती है और बीमारियां दूर भागती हैं. डाक्टरों की मानें तो लहसुन खाने से शारीरिक और मानसिक हेल्थ (Mental Health) भी सही रहता है. लहसुन शरीर को अंदर से गर्म रखता है. ऐसे में सर्दियों में लहसुन खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. आइए आपको बताते हैं कि लहसुन का सेवन करने से आप किन शारीरिक समस्याओं से दूर रह सकते हैं.

सर्दी-जुकाम
सर्दियों के दिनों में लोगों को सर्दी जुकाम सबसे ज्यादा होता है लेकिन लहसुन खाने से ये समस्या दूर हो सकती है. साथ ही लहसुन खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है. इसके चलते बीमार होने के चांस भी कम हो जाते हैं. इसके सेवन से ठंड भी कम लगती है. इसलिए सर्दियों के दिनों में कच्चा लहसुन खाना अच्छा होता है. ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ेंः Mental Health: इच्छाशक्ति बढ़ानी है तो रोजाना फॉलो करें ये 9 बातेंडायबिटीज

सर्दियों के दिनों में डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड में शुगर की मात्रा को संतुलित रखते हैं. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. ऐसे में सर्दियों में इसका सेवन जरूर करें.

ब्लड प्रेशर
लहसुन में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित रखती है. इससे शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलता है. इसलिए सर्दियों के मौसम में प्रतिदिन कच्चा लहसुन का सेवन जरूर करें. ये आपके हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

दांत में दर्द

लहसुन में एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व होते है जो दांत पर सीधा प्रभाव डालते हैं. लहसुन दांतों के दर्द से राहत दिलाने का काम करता है. लहसुन को लौंग के साथ पीसकर दांतों के दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दर्द से तुरंत राहत मिलती है.

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
प्रेग्नेंसी के दौरान लहसुन का नियमित सेवन मां और शिशु, दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. यह गर्भ के भीतर शिशु के वजन को बढ़ाने में सहायक होता है. गर्भवती महिलाओं को लहसुन का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *