सैयद मुश्‍ताक के नॉकआउट मुकाबले मंगलवार से शुरू, IPL नीलामी से पहले घरेलू क्रिकेटरों के पास आखिरी मौका

Spread the love

मंगलवार से सैयद मुश्‍ताक अली टी20 ट्रॉफी टूर्नामेंट का नॉकआउट मुकाबला खेला जाएगा

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच में भारत के घरेलू क्रिकेटरों के पास अगले महीने होने वाली आईपीएल (IPL 2021 Auction) नीलामी से पहले अपनी छाप छोड़ने का आखिरी मौका है

अहमदाबाद. आईपीएल (IPL 2021) की महत्वपूर्ण नीलामी से पहले भारत के घरेलू क्रिकेटरों को मंगलवार से शुरू होने वाले सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट (syed mushtaq ali t20 trophy) के नॉकआउट मैच में प्रभाव छोड़ने का आखिरी मौका मिलेगा. कर्नाटक की निगाह जहां खिताब बचाए रखने पर होगी, वहीं क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली सात अन्य टीमें भी अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी. इस टूर्नामेंट के जरिए भारत में 2020-21 के घरेलू सत्र की शुरुआत भी हुई थी. कर्नाटक की राह में पंजाब की मजबूत टीम बड़ी बाधा है. ये दोनों टीमें पहले क्वार्टर फाइनल में आमने सामने होंगी, जिसमें कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. पंजाब ने एलीट ग्रुप ए में अपने सभी पांचों मैच जीतकर नॉकआउट में जगह बनाई, जबकि कर्नाटक इस ग्रुप से दूसरे स्थान पर रहने के बावजूद अंतिम आठ में प्रवेश करने में सफल रहा.

इस मैच में दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों पर निगाह टिकी रहेगी. पंजाब के युवा सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने अभी तक 277 रन बनाए हैं जबकि कर्नाटक के देवदत्त पडिक्कल के नाम पर पांच मैचों में 207 रन दर्ज हैं. दोनों टीमों का मध्यक्रम भी मजबूत है. पंजाब के पास हालांकि सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा जैसे अनुभवी गेंदबाज है, जिससे वह थोड़ा बेहतर स्थिति में दिख रहा है. कर्नाटक अभिमन्यु मिथुन और प्रसिद्ध कृष्णा के दम पर चुनौती पेश करेगा.

तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के बीच दूसरा क्‍वार्टर फाइनल

दूसरा क्वार्टर फाइनल पिछले सत्र की उपविजेता तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के बीच होगा. तमिलनाडु के सलामी बल्लेबाज एन जगदीशन ने अब तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 315 रन बनाए हैं. कप्तान दिनेश कार्तिक पर भी काफी दारोमदार होगा. तमिलनाडु के गेंदबाजों ने स्टार स्पिनर आर अश्विन, यार्कर विशेषज्ञ टी नटराजन और ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर की अनुपस्थिति में भी शानदार प्रदर्शन किया. लेग स्पिनर एम अश्विन और बाएं हाथ के स्पिनर आर साइ किशोर ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई, लेकिन वह बाबा अपराजित थे जिन्होंने नई गेंद से काफी सफलता हासिल की.यह भी पढ़ें : 

विकेटकीपिंग स्पेशलिस्ट जॉब है, खासकर टेस्ट क्रिकेट में: ऋद्धिमान साहा

IND vs Eng: बचपन से हैं आंखों में परेशानी, ले चुका है 364 विकेट, अब टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा

27 जनवरी को खेला जाएगा तीसरा और चौथा क्‍वार्टर फाइनल
बड़ौदा और हरियाणा तीसरे क्वार्टर फाइनल में आमने सामने होंगे. बड़ौदा को इस मैच में पंड्या बंधुओं हार्दिक और क्रुणाल की सेवाएं नहीं मिलेंगी. हार्दिक इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की तैयारियों में जुटे हैं जबकि क्रुणाल अपने पिता के निधन के कारण टूर्नामेंट के बीच से हट गये थे. हरियाणा के पास युजवेंद्र चहल, जयंत यादव और राहुल तेवतिया जैसे खिलाड़ी हैं जिससे उसकी टीम बेहतर स्थिति में दिख रही है.
चौथा क्वार्टर फाइनल ग्रुप डी से क्वालीफाई करने वाले राजस्थान और प्लेट ग्रुप से शीर्ष पर रहे बिहार के बीच खेला जाएगा. तीसरा और चौथा क्वार्टर फाइनल 27 जनवरी को खेले जाएंगे. मुश्ताक नॉकआउट के मैच सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे, जिसको नए सिरे से तैयार किया गया है. यह देखना भी दिलचस्प होगा कि यहां की पिच कैसा व्यवहार करती है क्योंकि भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी दो टेस्ट मैच इसी मैदान पर खेले जाएंगे.




Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *