1800 टन वजन के साथ 100 Kmph की रफ्तार से दौड़ी मालगाड़ी, रेल मंत्री ने ट्विटर पर शेयर किया वीडियो

Spread the love


रेल मंत्री पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने अपने ट्वीट (Tweet) में लिखा है देखें न्यू इंडिया में, मालगाड़ी (Freight train) कैसे यात्री एक्सप्रेस ट्रेन (Express train) को रफ्तार के मामले में कड़ी टक्कर (Hard hit) दे रही हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 12, 2020, 4:03 PM IST

नई दिल्ली. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कंटेनर मालगाड़ी का एक वीडियो आज ट्विटर पर पोस्ट किया. यह वीडियो मालगाड़ी के इंजन की केबिन में शूट किया गया है. जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि कंटेनर मालगाड़ी 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ रही है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा है  ‘देखें न्यू इंडिया में, मालगाड़ी कैसे यात्री एक्सप्रेस ट्रेन को रफ्तार के मामले में कड़ी टक्कर दे रही हैं. रेल मंत्री ने अपने ट्वीट में बताया कि कंटेनर मालगाड़ी आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के बीच बिसनट्‌टम और वरदापुर खंड के बीच 1800 टन ट्रेलिंग लोड के साथ 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ी. 

आपको बता दें कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे ने कई बड़े कीर्तिमान बनाए है. इसमें रेलवे ने लॉकडाउन के दौर जरूरत की वस्तुओं को मालगाड़ी के जरिए एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में ठीक समय में पहुंचाया और बीते महीने रिकॉर्ड माल ढुलाई जैसे कीर्तिमान बनाया. आइए जानते है रेलवे ने बीते माह किस तरह के रिकॉर्ड अपने नाम किए.

रेलवे ने अक्टूबर में 108.16 मिलियन टन माल की ढुलाई की – भारतीय रेलवे ने अक्टूबर 2020 में रिकॉर्ड 108.16 मिलियन टन माल की ढुलाई की जो कि पिछले वर्ष अक्टूबर महीने की तुलना में 93.75 मिलियन टन ज्यादा है. रेलवे ने रिकॉर्ड माल ढुलाई से 10,405.12 करोड़ रुपये की कमाई की जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 9 प्रतिशत ज्यादा है. बता दें 2019 अक्टूबर में रेलवे ने माल ढुलाई से 9536.22 करोड़ रुपये कमाए थे. इन आंकड़ों के सामने आने के बाद रेल मंत्रालय ने माल ढुलाई व्यवसाय को मजबूत बनाने और आगे बढ़ाने के लिए लौह एवं इस्पात, सीमेंट, बिजली, कोयला, ऑटोमोबाइल और लॉजिस्टिक सेवा प्रदाताओं के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक की. इस बैठक में रेलवे ने अपनी माल ढुलाई नीति के बारे में विस्तार से बताया और आगे भी इसी तरह से काम करने का आश्वासन दिया. 

यह भी पढ़ें: दिवाली के मौके पर घर लाएं सेडान कार, ये कंपनियां दे रही आकर्षक छूट

कौन से सामान की सबसे ज्यादा हुई ढुलाई – अक्टूबर 2020 के महीने में भारतीय रेलवे की लोडिंग 108.16 मिलियन टन रही. जिसमें 46.97 मिलियन टन कोयला, 14.68 मिलियन टन लौह अयस्क, 5.03 मिलियन टन खाद्यान्न, 5.93 मिलियन टन उर्वरक और 6.62 मिलियन टन सीमेंट (क्लिंकर को छोड़कर) शामिल है. 

यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकोर्प की नई बाइक Xtreme 200S BSVI लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स के बारे में…

रेलवे ने माल ढुलाई की दरों में छूट भी दी- रेलवे फ्रेट गतिविधि को बहुत ही आकर्षक बनाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा कई रियायतें दी जा रही हैं. इनके जरिए रेलवे माल ढुलाई गतिविधि में सुधार और संस्थागत रूप देने की कोशिश कर रहा हैं. वहीं आगामी समय में भारतीय रेलवे शून्य आधारित टाइम टेबल भी शामिल करेंगी.





Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *