BSF ने भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ करते चीनी नागरिक को पकड़ा

Spread the love

बीएसएफ के जवानों ने भारत बांग्‍लादेश सीमा पर चीनी नागरिक को घुसपैठ करते हुए पकड़ा है. (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से एक चीनी नागरिक को पकड़ा गया है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने बताया कि वह मालदा जिले में सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर रहा था. चूंकि वह हिंदी, अंग्रेजी नहीं जानता है, इसलिए पूछताछ में देरी हो रही है. उसके पास से चीनी पासपोर्ट, बांग्‍लादेशी वीजा, लैपटॉप और तीन मोबाइल फोन सिम कार्ड मिले हैं.

कोलकाता. सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा (India-Bangladesh border)  के पास से एक चीनी नागरिक को पकड़ा. उन्होंने बताया कि बीएसएफ के एक दल ने 35 वर्षीय व्यक्ति को सुबह करीब सात बजे उस समय पकड़ा, जब वह मालदा जिले में सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में ‘‘घुसपैठ” कर रहा था. उसने काले रंग की कमीज, पैंट और जूते पहन रखे थे.

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बताया कि उस व्यक्ति के पास से चीनी पासपोर्ट, बांग्लादेशी वीजा, एक लैपटॉप और तीन मोबाइल फोन सिम कार्ड मिले. सुरक्षा अधिकारियों ने उसकी पहचान जुनवेई हान के रूप में की है.

ये भी पढ़ें  पश्चिम बंगाल : मवेशी तस्करों ने बीएसएफ के जवानों पर बरसाईं गोलियां

सूत्रों ने बताया है कि उसे सीमा सुरक्षा बल की कालियाचक चौकी पर रखा गया है. दिल्ली में बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘संबंधित एजेंसियां उस व्यक्ति से पूछताछ कर रही हैं.’ये भी पढ़ें  भारत-बांग्लादेश सीमा पर BGB की इन हरकतों से बढ़ा तनाव, BSF को झांसा देने को लगाए लाउडस्पीकर

सूत्रों ने कहा कि चीनी व्यक्ति संभवत: अंग्रेजी नहीं समझता है. इसलिए चीनी भाषा में बातचीत करने में सक्षम एक सुरक्षा अधिकारी को बीएसएफ, स्थानीय पुलिस और खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों द्वारा संयुक्त पूछताछ सत्र के लिए बुलाया गया है. उन्होंने कहा कि पूछताछ के बाद ही उसके भारत आने का कारण स्पष्ट हो सकेगा.

अवैध गतिविधियां रुकने का नाम नहीं ले रही 

बॉर्डर गार्ड बांग्‍लादेश की शह पर इन दिनों सीमा पर कुछ अवैध काम क‍िए जा रहे हैं. भारतीय सीमा पर तैनात बॉर्डर सिक्‍योरिटी फोर्स यानी बीएसएफ की निगाह इन अवैध कामों पर न पड़ें, इससे लिए अंतरराष्‍ट्रीय सीमा से महज चंद मीटर की दूरी पर हाईबीम लाइट  और लाउडस्‍पीकर लगाए हैं. बीएसएफ ने इंडो-बांग्‍लादेश बॉर्डर गाइडलाइन का हवाला देते हुए अपना विरोध बीजीबी के अधिकारियों के समक्ष दर्ज कराया है, बावजूद इसके सीमा से अवैध गतिविधियां रुकने का नाम नहीं ले रही हैं.





Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *