BYJU’S यंग जीनियस को तलाश है भारत भर में प्रतिभा संपन्न युवाओं की

Spread the love

जीनियस शब्द सुनते ही आपके दिमाग में सबसे पहली चीज़ क्या आती है? तेज़ दिमाग का व्यक्ति? ऐसा व्यक्ति तो सांसारिक चीज़ों से अंतदृष्टि प्राप्त कर उसे महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करता है? कोई ऐसा जो अपने लक्ष्य और जूनून में विश्वास करता है और इसे पूरा करने के लिए पूरी मेहनत और उत्साह से काम करता है? या कोई ऐसा व्यक्ति जिसके पास सबकुछ है और उसके पास दुनिया को बदलने की क्षमता है? एक जीनियस वह होता है जिसमें ऊपर बताए गए सभी गुण होते हैं और उनमें न सिर्फ कुछ अलग हटकर सोचने का साहस होता है, बल्कि उसे पूरा करने की क्षमता भी होती है. उनका दिमाग अलग तरीके से काम करता है, उनका आईक्यू लेवल अलग स्तर पर होता है और ज़िंदगी को देखने का नज़रिया भी अलग होता है.

ऐसे जीनियस जब काम करते हैं, तो दुनिया आगे बढ़ती है. तो क्यों नहीं हम एक कदम आगे बढ़ाते हैं?

कल्पना करिए कि दुनिया कहां से कहां पहुंच गई होती, यदि हमारे पास संसाधन होते ऐसे प्रतिभाशाली और विलक्षण युवाओं को उनके बचपन में ही ढूंढ़ने का, तो उन्हें तैयार करके प्रतिभा पर प्रकाश डालकर बचपन में ही उसे निखारा जा सकता था.

वास्तव में यही न्यूज़-18 की पहल BYJU’S यंग जीनियस का लक्ष्य है. यहां देखिए कि यह किस बात पर ज़ोर देता है-

इस साझेदारी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी एडटेक कंपनियों में से एक, BYJU’S का मकसद देशभर के युवा प्रतिभाओं को राष्ट्रीय स्तर का प्लेटफॉर्म प्रदान करना है, ताकि वह आगे आकर अपनी प्रतिभा दिखा सकें.

यदि आप किसी ऐसे बच्चे को जानते हैं या खुद आपका बच्चा असाधारण प्रतिभा का धनी है या कला, खेल, पढ़ाई या अन्य चीज़ों में अपनी उम्र के बच्चों से काफी आगे है, तो आपको इस पहल में ज़रूर शामिल होना चाहिए. यह किसी भी फील्ड या क्षेत्र में हो सकता है- हमें बस ज़रूरत है ऐसे बच्चों की जिनमें अपनी पसंद के फील्ड में असधारण उपलब्धि पाने का तीव्र जूनून हो.

‘यंग जीनियस’ नामक पहल न्यूज़18 नेटवर्क/news18 network के दिमाग की उपज है, जो ऐसे बच्चों की कहानी बताएगा जो असाधारण रूप से ऊंची उड़ान भड़ने वाले हैं और जिनमें जीनियस होने के संकेत दिखने लगे थें. एक बार जब सारी एंट्री आ जाएगी और शॉर्टलिस्ट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो चुने गए लोग वीकली ऑनएयर शो का हिस्सा बनेंगे. न्यूज़ नेटवर्क एडिटोरियल टीम द्वारा एकेडमिक, परफॉर्मिंग आर्ट, टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स, बिज़नेस जैसे अलग-अलग फील्ड से युवाओं का चुनाव किया जाएगा और शो ऐसे बाल प्रतिभाओं पर फोकस करेगा जिनमें भविष्य में जीनियस बनने के गुण हों.

यदि यह किसी तरह से आपमें उत्सुकता जगाता है और आपको अपने बच्चे की याद दिलाता है तो हमारी वेबसाइट https://www.news18.com/younggenius/ पर जाकर अपने बच्चे के बारे में जानकारी दे सकते हैं या BYJU’S ऐप डाउनलोड करके ‘यंग जीनियस/Young Genius’ सेक्शन में जाएं.

अपने बच्चे के अंदर की प्रतिभा को निखरने दीजिए!

#BYJUSYoungGenius

यह पार्टनर्ड पोस्ट है

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *