CBSE 10th Result: 100% पास वाले दिल्ली सरकार के स्कूलों की संख्या पांच गुना ज्यादा

Spread the love

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं के नतीजों के मंगलवार को घोषित किए गए आंकड़ों के अनुसार दिल्ली सरकार के स्कूलों के 180 से अधिक विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए हैं, जबकि 100 प्रतिशत उत्तीर्ण वाले स्कूलों की संख्या पिछले साल की तुलना में पांच गुना अधिक है. इस साल कुल 750 स्कूलों ने 100 प्रतिशत उत्तीर्ण प्रतिशत दर्ज किया है. यह उपलब्धि हासिल करने वाले स्कूलों की संख्या पिछले साल के 147 के आंकड़े से पांच गुना अधिक है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘आज 10वीं कक्षा के नतीजे आए हैं. दिल्ली सरकार के स्कूलों के नतीजे 97.52 प्रतिशत हैं. हमारे 186 बच्चों ने 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक लिए हैं. बच्चों, उनके माता-पिता और टीम एजुकेशन को बहुत बहुत बधाई.’’ दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 2.30 लाख अभ्यर्थियों में से 5,419 को कंपार्टमेंट में रखा गया है, जबकि 300 को आवश्यक ‘रिपीट’ श्रेणी में रखा गया है.

ये भी पढ़ें- महिला हॉकी टीम और लवलीना इतिहास रचने की कगार पर, नीरज चोपड़ा पर रहेगी नजर, जानिए 4 अगस्त का पूरा शेड्यूल

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्विटर पर कहा, ‘‘मुझे सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम पर गर्व महसूस हो रहा है. यह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के शासन मॉडल के कारण है कि हमारे सरकारी स्कूल देश में एक उदाहरण स्थापित कर रहे हैं.’’

सीबीएसई की 10वीं कक्षा के मंगलवार को घोषित परिणामों में अब तक के सर्वाधिक 99.04 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए. दिल्ली क्षेत्र में 98.07 प्रतिशत छात्र उतीर्ण हुए.

(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *