Coronavirus: जो बाइडन बोले- भारत और अन्य देशों को वैक्सीन उत्पादन में मदद कर रहा है अमेरिका

Spread the love

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा है कि अमेरिका, भारत समेत कई देशों को वैक्सीन (Anti Covid Vaccine) उत्पादन में हरसंभव मदद कर रहा है. व्हाइट हाउस में एक प्रेस वार्ता के दौरान बाइडन ने कहा कि अमेरिका दुनिया को टीके की आधा अरब खुराक देने के लिए प्रतिबद्ध है. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि ‘हम आधा बिलियन से अधिक खुराक की मदद के लिए प्रतिबद्ध हैं. भारत सरीखे देश खुद वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम हों, इसके लिए और अधिक क्षमता प्रदान करने का प्रयास हो रहा है. हम ऐसा करने में उनकी मदद कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि ‘और हम कोशिश कर रहे हैं… वैसे, यह मुफ़्त है. हम किसी से कुछ भी नहीं ले रहे हैं. और हम जितना संभव है उतना करने की कोशिश कर रहे हैं.’

उधर, अमेरिका ने मंगलवार को बताया कि उसने अफगानिस्तान से लेकर जाम्बिया तक 60 से अधिक देशों को कोविड 19 टीकों की 11 करोड़ से अधिक खुराकें भेजी है. यह जानकारी अमेरिका में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच दी गई है, जहां वायरस के अत्यधिक संक्रामक डेल्टा स्वरूप का अधिक प्रभाव है.

टीकों का शस्त्रागार होगा अमेरिका- बाइडन
राष्ट्रपति जो बाइडन ने वादा किया है कि अमेरिका दुनिया के लिए ‘टीकों का शस्त्रागार’ होगा. अमेरिका ने कोवैक्स नामक एक वैश्विक टीका कार्यक्रम के माध्यम से बड़े पैमाने पर टीकों का दान किया है.

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि अमेरिका अगस्त के अंत में फाइजर टीके की 5,00,000 खुराक भेजना शुरू करेगा, जो उसने जून 2022 तक 100 कम आय वाले देशों को देने का वादा किया है. बाइडन ने जून के अंत तक विदेशों में आठ करोड़ से अधिक खुराक भेजने का वादा किया था, लेकिन प्राप्तकर्ता देशों में रसद और नियामक बाधाओं के कारण वह केवल इसका एक ही हिस्सा भेज पाने में सक्षम हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *