Farmers Chakka Jam: गृह मंत्रालय का आदेश, 3 बॉर्डर पर आज रात 12 बजे तक बंद रहेगी इंटरनेट सेवा– News18 Hindi

Spread the love

नई दिल्ली. कृषि कानूनों को वापस करने की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज 6 फरवरी के लिये 3 घंटे का चक्का जाम बुलाया गया. इसके मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशों पर 5 फरवरी को दिल्ली पुलिस कमिश्नर को एक आदेश जारी कर दिया गया, जिसमें 6 फरवरी रात्रि 12:00 बजे तक तीन अहम बॉर्डरों व आसपास के इलाकों में इंटरनेट सेवाओं को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

दिल्ली के बॉर्डर पर लगातार डटे हुये किसान और चक्का जाम की वजह से  सुरक्षा के लिहाज ने यह कदम उठाया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने दिल्ली में हालात खराब ना हो, ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर 5/6 फरवरी की मध्यरात्रि 12 बजे से इंटरनेट सेवा को अस्थाई रूप से बंद रखने के आदेश दिए हैं.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर SN Srivastava को जारी किए आदेश में सिंघु बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और उसके आसपास के क्षेत्रों में इंंटरनेट सेवा को अस्थाई रूप से बंद रखने के आदेश दिए हैं. गृह मंत्रालय के गृह सचिव ने इन आदेशों को मंजूरी दी है. इसको लेकर गृह मंत्रालय के डिप्टी सेक्रेटरी शैलेंद्र विक्रम सिंह की ओर से दिल्ली पुलिस कमिश्नर को 5 फरवरी को यह आदेश जारी किये गये थे.

कमिश्नर को 5/6 फरवरी रात्रि 12 बजे से 6 फरवरी रात्रि 12 बजे तक इंटरनेट सेवा को बंद रखने के आदेश दिए हैं. इंटरनेट सेवा को बंद करने के पीछे मंत्रालय ने पब्लिक इमरजेंसी और पब्लिक सेफ्टी का हवाला दिया है.

बताते चलें कि गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर भारतीय किसान यूनियन (BKU) के प्रवक्ता किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) किसान आंदोलन का पूरा मोर्चा संभाले हुए हैं. प्रशासन की ओर से वहां पर धारा 144 लगाकर आंदोलन को समाप्त करने का भी प्रयास किया गया था. लेकिन किसानों के अड़ियल रवैया के चलते प्रशासन को अपने हाथ खींचने पड़े थे.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *