Happy Birthday Mohammad Azharuddin: मैच फिक्सिंग के आरोप से लेकर सांसद तक, जीवन में आए कई उतार-चढ़ाव– News18 Hindi

Spread the love

नई दिल्ली. टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) आज अपना 58वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1960 को हैदराबाद में हुआ था. क्रिकेटर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले अजहरुद्दीन सांसद तक का सफर पूरा कर चुके हैं. हालांकि, उन्होंने अपने इस सफर में कई उतार-चढ़ाव देखे. इसमें मैच फिक्सिंग का आरोप, दो शादियां, दो तलाक और बेटी की मौत जैसे परेशान करने वाले कारण भी शामिल रहे. अजहरुद्दीन ने भारत के 334 वनडे में 36 से ज्यादा के औसत से 9378 रन बनाए. अजहर ने वनडे में 7 शतक और 58 अर्धशतक ठोके. वहीं टेस्ट में उनके बल्ले से 45.03 की औसत से 6215 रन निकले. अजहर ने 22 शतक और 21 अर्धशतक लगाए.

लगातार तीन टेस्ट शतकों के साथ धमाकेदार शुरुआत

मोहम्मद अजहरुद्दीन की गिनती दुनिया के सबसे कलात्मक बल्लेबाजों में होती थी. यहीं नहीं, उन्हें भारत के सबसे सफल कप्तानों में भी गिना जाता है. क्रिकेट के कई रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम दर्ज हैं. अजहर दुनिया के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने पहले तीनों टेस्ट मैचों में शतक लगाए. वनडे में सबसे पहले 9000 रन का आकंड़ा छूने वाले खिलाड़ी भी अजहर ही हैं.
IPL 2021 Auction: अर्जुन तेंदुलकर पर दांव लगा सकती हैं ये 3 टीमें, पूरा हो सकता है आईपीएल खेलने का सपना

मैच फिक्सिंग का आरोप

साल 2000 में अजहर का नाम मैच फिक्सिंग में सामने आया उनपर लाइफ टाइम के लिए बैन लगा दिया गया. हालांकि साल 2012 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने उन पर लगे आजीवन प्रतिबंध को खारिज कर दिया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. अजहर का क्रिकेट करियर इससे काफी पहले खत्म हो चुका था.

दो शादियों को लेकर रहे सुर्खियों में
क्रिकेट के अलावा मोहम्मद अजहरुद्दीन अपनी शादी और एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को लेकर भी चर्चा में रहे. उन्होंने दो शादियां की. अजहर की पहली शादी नौरीन से हुई थी, जो उन्हीं के शहर की रहने वाली थीं. बाद में उनका नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस और फेमस मॉडल संगीता बिजलानी से जुड़ गया. अजहरुद्दीन ने नौरीन से तलाक लेकर 1996 में संगीता बिजलानी से शादी कर ली. हालांकि, 14 साल बाद इन दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया. अजहर और नौरीन का निकाह 1987 में हुआ था, लेकिन संगीता बिजलानी के आने से उनका नौरीन से नौ साल पुराना वैवाहिक रिश्ता दरक गया था.

WI vs BAN: मौत को मात दे चुके हैं काइल मायर्स, अब दोहरा शतक ठोक जिताया टेस्ट मैच

कैसे संगीता से शुरू हुआ रोमांस

संगीता कैसे अजहर के जीवन में आईं, ये तो नहीं कहा जा सकता लेकिन माना जाता है कि किसी एड की शूटिंग के दौरान जब दोनों ने साथ-साथ काम किया, तब दोनों में नजदीकियां बढ़नी शुरू हुईं. वह फिल्मों में सफल नहीं हो पाईं थीं, लेकिन सफल मॉडल जरूर थीं. सलमान खान से इश्क के कारण भी वो चर्चा में आ चुकी थीं. दरअसल, अजहर के साथ एक एड फिल्म में काम के दौरान दोनों का रोमांस शुरू हुआ. फिर ये हालत हो गई कि अजहर ने संगीता के चक्कर में हैदराबाद आना ही बंद कर दिया. वो संगीता के साथ खुलेआम पार्टियों में दिखने लगे. इंतिहा तब हो गई जब वर्ष 1996 के इंग्लैंड के दौरे में अजहरुद्दी संगीता को साथ ले गए. वो उन पर लगातार शादी का दबाव बढ़ा रही थीं. आखिरकार एक दिन अजहर ने नौरीन के ख्वाबों को चूर-चूर करते हुए तलाक दे दिया. हालांकि, अजहर के माता-पिता अंत तक नौरीन का साथ देते रहे.

संगीता बिजलानी से की दूसरी शादी

14 नवंबर 1996 में मुंबई के खार इलाके में अजहर और संगीता का निकाह हुआ. रजिस्ट्रार ऑफ मैरिज को घर पर ही बुलाया गया. संगीता के परिवारवालों की मौजूदगी के बीच गुप-चुप शादी की रस्में निभा दी गईं. संगीता शादी से ठीक पहले आयशा बेगम बन गईं. संगीता के साथ भी अजहर का जीवन बहुत सुखी नहीं रहा. शादी के कुछ सालों बाद ही दोनों को लगने लगा कि वो एक दूसरे के लिए नहीं बने हैं. इसके बाद भी साथ रहते रहे. अजहर और संगीता ने साथ मिलकर कुछ व्यावसाय भी शुरू किए. जब अजहर का नाम बैडमिटंन स्टार ज्वाला गट्टा के साथ जुड़ने लगा तो दोनों में अनबन शुरू हो गई. हालांकि, अजहर ने इस रोमांस का खंडन किया.

फिर संगीता बिजलानी से लिया तलाक

इस बीच संगीता ने तलाक देने का फैसला कर लिया. वर्ष 2009 में जब अजहर ने मुरादाबाद में कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा, तब दोनों के बीच मनमुटाव की खबरें सुनाई पड़ने लगी थीं. इसके बावजूद संगीता ने मुरादाबाद आकर पति के पक्ष में चुनाव प्रचार किया था. 14 साल की शादी के बाद वर्ष 2010 में दोनों ने तलाक के कागज अदालत में दाखिल किए. इसके बाद दोनों को तलाक मिल गया. नजदीकी सूत्रों का यही कहना है कि वह अजहर और ज्वाला की नजदीकियों से काफी अपसेट थीं. तलाक के बाद वह मुंबई में ओशीवारा में अपने माता-पिचता के घर आ गईं. कुछ समय वहां उन्होंने चुपचाप बिताया. इसके बाद उनका फिर से सलमान के घर और फिल्मी पार्टियों में अकेले जाना-आना शुरू हो गया.

India vs England: ऋषभ पंत ने खेली 91 रनों की ताबड़तोड़ पारी, चौथी बार शतक से चूके

एक सड़क दुर्घटना में बेटे की मौत

अजहरुद्दीन को पहली पत्नी नौरीन से दो बेटे असद और अयाज हुए. साल 2011 में एक सड़क दुर्घटना में अयाज की मौत हो गई. अयाज को बाइक चलाने का काफी शौक था. वहीं, असद ने 2019 में भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा की बहन अनम मिर्जा के साथ निकाह किया.

राजनीति में अजहरुद्दीन ने ली एंट्री

मोहम्मद अजहर ने क्रिकेट के अलावा राजनीति में भी हाथ आजमाया. साल 2009 में उन्होंने कांग्रेस जॉइन की और मुरादाबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. वर्ष 2014 का चुनाव वो हार तो गए. 2018 में उन्हें तेलंगाना कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *