Health Tips: डायबिटीज रोगियों के लिए जहर के समान है अनानास, जानें क्या है इसका कारण

Spread the love


Health Tips: फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हेल्दी होते हैं. सभी तरह के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए हमें हर रोज अलग-अलग फलों के सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन फलों में प्राकृतिक शुगर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इसलिए डायबिटीज पेशेंट को लिमिटेड मात्रा में ही फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कई फल ऐसे होते हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छे होते हैं और कुछ फलों से बचने की सलाह दी जाती है. ऐसे ही फलों में से एक है अनानास, यह मीठा फल है और कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज रोगियों के लिए अनानास खाना सुरक्षित है? तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्या डायबिटीक पेशेंट के लिए अनानास सुरक्षित है या नहीं.

अनानास है पोषक गुणों से संपन्न

अनानास एक पोषक तत्वों से भरपूर फल है. इसमें ब्रोमेलैन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो आपके पाचन को बेहतर बनाने में सहायक होता है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए होते हैं, जो तनाव से निपटने में मददगार होते हैं. इसके साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्टर का भी का काम करते हैं और सूजन को कम में भी मदद करते है.

क्यों हानिकारक है अनानास डायबिटीक पेशेंट के लिए

अनानास एक मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) रैंक वाला फल है. कम जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) वाले फल डायबिटीज पेशेंट के लिए सबसे अच्छे होते हैं. अधिक कार्ब्स हाई ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते है. इसलिए ज्यादातर डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए कम कार्ब्स की संख्या वाले खाने पर ध्यान दिया जाता है. हालांकि, अनानास में कार्ब्स की कम मात्रा पाई जाती है.

डायबिटीक पेशेंट को अनानास क्यों नहीं खाना चाहिए

अनानास विटामिन सी, विटामिन बी 12 (थियामिन), आयरन, एंटीऑक्सिडेंट, बायोफ्लेवोनॉइड्स, एंटी-इंफ्लेमेशन गुणों से भरा हुआ होता है. इसके अलावा अनानास में मैग्नीशियम और पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है. इसमें मौजचूद एंजाइम ब्रोमेलैन पाचन में मददगार होता है और एक मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है. अनानास में  फाइबर की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, जिससे आपका पेट ज्यादा वक्त तक भरा रहता है और साथ ही ये चीनी के अवशोषण को धीमा कर सकता है. परंतु मध्यम जीआई रैंक पर आने की वजह से यह  ब्लड शुगर लेवल के अनुरूप नहीं माना जाता.

कैसे खाएं अनानास डायबिटीज रोगी

अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो आप दोपहर के समय 100 ग्राम अनानास खा सकते हैं. लेकिन  जितना हो सके डायबिटीज के रोगी को अनानास खाने से बचना चाहिए. अनानास का जूस न पीएं क्योंकि इसमें चीनी की अधिक मात्रा पायी जाती है.

Chanakya Niti: चाणक्य की इस बात पर अमल कर लिया तो पति और पत्नी के बीच कभी नहीं रहेगी गलतफहमी



Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *