Health Tips: मुंह के छालों का दर्द और जलन आपको कर रहा है परेशान? इन घरेलू उपायों से पाएं राहत

Spread the love


Health Tips: मुंह में छालों की समस्या सुनने में बहुत ही आम सी लगती है. लेकिन वास्तव में यह बेहद कष्टदायी परेशानी होती है. मुंह में छाले व्यक्ति को काफी दर्द पहुंचे हैं, इसमें खाते वक्त भी काफी जलन महसूस होती है. वैसे तो अक्सर मुंह के छाले कुछ दिनों में अपने आप ही ठीक हो जाते हैं. लेकिन ये दिन उस इंसान के लिए काफी परेशानी भरे हो सकते हैं. अगर आप अपने मुंह के छालों को जल्दी ठीक करना चाहते हैं, तो आइए आज हम आपको मुंह के छालों से जल्दी राहत पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.

मुंह के छालों से राहत पाने के उपाय

शहद लगाएं

शहद एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. जो मुंह के छालों को दूर करने और दर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत ही कारगर होते हैं. इसके अलावा, शहद आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाता है. इसके लिए आप शहद को छालों पर लगाएं. इसके अलावा आप शहद में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर भी लगा सकते हैं. जल्दी राहत पाने के लिए आप इसे कुछ घंटों में दोहराते रहें इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी.

नारियल का तेल लगाएं

नारियल का तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो आपकी सूजन और बेचैनी को कम करने में सहायक होते हैं. इसके लिए नारियल के तेल में कपास का एक टुकड़ा डूबों लें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं. मुंह के छालों से जल्दी राहत पाने के लिए इसे हर घंटें में करते रहें. इसके अलावा आप छालों पर सिर्फ नारियल का तेल भी लगा कर रात भर छोड़ सकते हैं. ऐसा करने से भी आप मुंह के छालों से जल्दी राहत पा सकते है.

नमक के पानी का उपयोग करें

मुंह के छालों के लिए नमक के पानी से गरारे करना बहुत प्रभावी माना जाता है क्योंकि इस पानी का त्वचा पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है और नमक संक्रमण को ठीक करने में भी सहायक होता है. इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर मिलाएं. मुंह के छालों से जल्द राहत पाने के लिए इस उपाय को हर कुछ घंटों बाद करें.

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें

सेब का सिरके में अम्लीय यौगिक होने के कारण आपके मुंह को चोट पहुंचा सकता है. लेकिन ये मुंह के छालों के इलाज का एक सबसे शक्तिशाली घरेलू उपचार है. इसके लिए आपको एक कप एप्पल साइडर विनेगर को आधा कप पानी में मिलाना है और इस मिश्रण को कुछ मिनट के लिए अपने मुंह में भरकर चारों ओर घुमाएं. हर सुबह और रात इस उपाय को करें और दर्द से छुकारा पाएं.

लहसुन लगाएं

लहसुन सेहतमंद होने के साथ-साथ आपके मुंह के छालों को भी ठीक करने का एक अद्भुत तरीका है. इसके लिए आप लहसुन की कली को धीरे-धीरे 1-2 मिनट के लिए प्रभावित जगह पर रगड़ें. फिर 30 मिनट के बाद अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह से धो लें. जल्दी राहत पाने के लिए आप इस उपाय को दोहरा सकते हैं.

Chanakya Niti: चाणक्य की इस बात पर अमल कर लिया तो पति और पत्नी के बीच कभी नहीं रहेगी गलतफहमी



Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *