IND vs SL: टीम इंडिया ने 37 वनडे में से 30 में श्रीलंका को हराया, तीसरी बार क्लीन स्विप का मौका

Spread the love

कोलंबो. टीम इंडिया (Team India) ने युवा खिलाड़ियों के दम पर वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया है. तीन मैचों की सीरीज (IND vs SL) के दूसरे मुकाबले में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी वाली टीम ने मेजबान श्रीलंका को 3 विकेट से हराया. टीम ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. टीम ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 9वीं द्विपक्षीय सीरीज जीती है. सीरीज का अंतिम मुकाबला 23 जुलाई को खेला जाएगा. इसके बाद दोनों देशों के बीच तीन टी20 के मुकाबले भी होने हैं.

भारत और श्रीलंका के बीच अंतिम 9 द्विपक्षीय सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया ने इनमें से 30 मैच में जीत दर्ज की है, जबकि 7 मुकाबलों में श्रीलंका को जीत मिली है. यानी टीम इंडिया ने श्रीलंका से चार गुना से अधिक मैच जीते हैं. इस दौरान टीम ने दो बार 5-0 और 5-0 से क्लीन स्विप भी किया है. यदि टीम अंतिम मैच में जीत हासिल कर लेती है तो अंतिम 9 में से तीन सीरीज में श्रीलंका पर क्लीन स्विप होगा.

धवन के पास सहवाग की बराबरी का मौका

शिखर धवन को सीरीज के लिए टीम इंडिया की कमान दी गई है. वे दोनों मैच जीत चुके हैं. यदि वे अंतिम मैच में भी जीत हासिल कर लेते हैं तो श्रीलंका के खिलाफ बतौर कप्तान तीन मैच जीतने के मामले में वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर लेंगे. वीरेंद्र सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ 4 मैचों में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की है. 3 में जीत मिली, जबकि एक में उन्हें शिकस्त खानी पड़ी थी.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: टीम इंडिया से हार के बाद श्रीलंका के कोच मैदान पर कप्तान से भिड़े, वीडियो वायरल

एमएस धोनी सबसे सफल कप्तान हैं

टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ सबसे अधिक 93 वनडे मैच जीतने वाली टीम बन गई है. भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ा. पाकिस्तान को 92 मैच में जीत मिली है. श्रीलंका के खिलाफ बतौर भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने सबसे अधिक वनडे मैच जीते हैं. उन्हाेंने 41 मैच में कप्तानी की. 25 में जीत मिली जबकि 13 मैच में हार झेलनी पड़ी. मोहम्मद अजरुद्दीन (17), विराट कोहली (12) तीसरे, कपिल देव (10) चौथे और राहुल द्रविड़ (8) पांचवें नंबर पर हैं. राहुल द्रविड़ को दौरे के लिए टीम इंडिया का कोच बनाया गया है. उन्होंने बतौर कोच भी यहां आगाज किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *