India vs England: विराट कोहली के पास महेंद्र सिंह धोनी-रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ने का मौका

Spread the love

इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज में विराट कोहली कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं (साभार-AP)

India vs England: विराट कोहली के पास इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज में धोनी, रिकी पोंटिंग और क्लाइव लॉयड के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 31, 2021, 9:33 AM IST

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपक मैदान में 5 फरवरी से खेला जाएगा. इंग्लैंड के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पास महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ने का मौका है. पिछले साल शतक जड़ने में असफल रहे कोहली इस टेस्ट सीरीज में कप्तानी के साथ बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाना चाहेंगे.

भारत को तीन आईसीसी खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान धोनी की अगुवाई में भारतीय सरजमीं में टीम इंडिया ने 21 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है. वहीं विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने भारतीय धरती पर 20 टेस्ट मैच जीते हैं. अगर कोहली इस सीरीज में दो और टेस्ट जीत लेते हैं तो धोनी का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. बता दें कि धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 मुकाबलों में 27 जीत हासिल की है जबकि कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने 56 में से 33 मैच जीते हैं. विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी हैं.

इसके अलावा पहले टेस्ट में सिर्फ 14 रन बनाते ही कोहली वेस्टइंडीज के महान कप्तान क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ देंगे. कोहली ने बतौर कप्तान अब तक करीब 61 की औसत 5220 रन बनाए हैं. उनसे आगे सिर्फ ग्रीम स्मिथ (8,659), एलन बॉर्डर (6,623), रिकी पोंटिंग (6,542) और क्लाइव लॉयड (5333) हैं.

रिकी पोंटिंग का तोड़ेंगे रिकार्डचेन्नई में अगर कोहली शतक बनाते हैं, तो वे बतौर कप्तान सबसे अधिक इंटरनेशनल शतक लगाने के रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. विराट कोहली और रिकी पोंटिंग के नाम फिलहाल 41-41 इंटरनेशनल शतक हैं. कोहली ने ये शतक 188 मैचों में कप्तानी करते हुए बनाए हैं. रिकी पोंटिंग ने 324 मैचों में कप्तानी करते हुए इतने शतक लगाए थे. कोहली एक शतक लगाते ही पोंटिंग से आगे निकल जाएंगे.

यह भी पढ़ें:

On This Day: सचिन के शतक के बावजूद पाकिस्तान से हारा भारत, फूट-फूट कर रोए थे तेंदुलकर

IND VS ENG: जोस बटलर ने कहा- भारत में जीत के लिए 600-650 रन बनाने होंगे

इसके अलावा कोहली के नाम अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक दर्ज है. उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (100) और पोंटिंग (71) हैं. इंग्लैंड के खिलाफ भारत को चार टेस्ट, पांच टी20 और तीन वनडे मुकाबले खेलने हैं. उम्मीद है कि कोहली दो शतक और लगाकर पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे.




Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *