INDvsENG: चेन्नई के स्पिन ट्रैक पर ‘बूढे एंडरसन’ का कमाल, अब कुंबले के रिकॉर्ड पर नजर– News18 Hindi

Spread the love

नई दिल्ली: दुनिया के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इसी साल जुलाई में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन की तारीफ करते हुए कहा था कि वह ऐसे पहले गेंदबाज हैं जो रिवर्स स्विंग को भी रिवर्स कर सकते हैं. तेंदुलकर कहा, ‘रिवर्स स्विंग के मामले में एंडरसन पहले गेंदबाज हैं, जो रिवर्स स्विंग को भी रिवर्स करता है.’तेंदुलकर ने कहा, जब उन्होंने एंडरसन की कलाई की स्थिति पर ध्यान दिया तो उन्होंने उन्हें रिवर्स आउटस्विंगर करते हुए देखा जिसमें कलाई की स्थिति पारंपरिक इनस्विंगर की तरह थी. ऐसा उन्होंने पहले कभी नहीं सुना था.’ जिन लोगों ने भी भारत और इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में एंडरसन की गेंदबाजी को देखा, उन्हें समझ आ गया होगा कि सचिन ने उनके बारे में ऐसा क्यों कहा.

चेन्नई में जिस स्पिन ट्रेक पर फिरकी गेंदबाज कमाल दिखा रहे थे, वहां पर जिमी एंडरसन ने अपनी तेजी से भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड दी. खासकर दूसरी पारी में. 38 साल 195 दिन की उम्र वाला ये खिलाडी दुनिया में संभवत: इस समय सबसे उम्रदराज खिलाडी है. एक तेज गेंदबाज के तौर पर 38 साल से ज्यादा उम्र तक खेलना वाकई हैरान करने वाला है. लेकिन एंडरसन अपनी इच्छाशक्ति से सबको झुठलाते जा रहे हैं. दुनिया में उनके जितने विकेट कोई भी तेज गेंदबाज आज तक नहीं ले पाया है. अब तय हो गया है कि वह जल्द ही सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले का तीसरा स्थान छीन लेंगे.

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
खिलाड़ी      मैच     विकेट

मुरलीधरन  133      800

शेन वॉर्न    145       708

कुंबले      132        619

एंडरसन   158        611

टेस्ट क्रिकेट में 2003 में एंडरसन ने डेब्यू किया था. तब से लेकर अब तक कई मौके ऐसे आए जब मान लिया गया कि वह अब गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे, लेकिन एंडरसन हर बार लौटे. और अपने आपको साबित किया. 2016 में ऐसा दौर भी आया, जब उन्होंने 3 मैचों में सिर्फ 4 विकेट लिए. लेकिन भारत के खिलाफ पहले ही मैच में उन्होंने साबित कर दिया कि उनका अनुभव सब पर भारी है. भारत के 6 विकेट गिरने तक उनके इंटरनेशनल विकेट की संख्या 611 हो चुकी है. आज तक कोई भी तेज गेंदबाज 600 विकेट नहीं ले पाया है. लेकिन एंडरसन ऐसा कर चुके हैं.

एंडरसन इस वक्त दुनिया के सबसे कामयाब इनस्विंग करने वाले गेंदबाज

जेम्स एंडरसन इस समय दुनिया में सबसे कामयाब इनस्विंग गेंदबाज हैं. लारा के साथ बातचीत में सचिन ने बताया था कि एंडरसन कलाई में तेजी से बदलाव करके किसी भी बल्लेबाज को शॉट मारने के लिए मजबूर कर देता है. वो इनस्विंगर खेलने के लिए तैयार करता है. गेंद जब आधी पिच से ज्यादा पार कर लेती है तब वो बल्लेबाज से बाहर की तरफ निकलना शुरू कर देती है. लेकिन आप तो शॉट खेलने के लिये तैयार हो क्योंकि आपने इनस्विंग की स्थिति देखी है और ये मेरे लिए नया था.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *