IPL 2021 के 11 अप्रैल से शुरू होने की रिपोर्ट, जानें ऑक्शन से जुड़ी अहम तारीख

Spread the love

IPL 2021: आईपीएल के 14वें सीजन की नीलामी 18 फरवरी को होगी.

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां सीजन अपनी योजना के अंतिम चरण में है तो ऐसी रिपोर्ट सामने आई है कि आईपीएल 2021 का आगाज 11 अप्रैल से हो सकता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 2, 2021, 9:17 AM IST

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL 14) को लेकर घड़ी का कांटा का अब घूमने लगा है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आईपीएल के शेड्यूल और वेन्यू को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है. जबकि लीग का 14वां सीजन अपनी योजना के अंतिम चरण में है तो ऐसी रिपोर्ट सामने आई है कि आईपीएल 2021 का आगाज 11 अप्रैल से हो सकता है. इस सीजन का अंत 5 या 6 जून को हो सकता है. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के खत्म होने के कुछ ही हफ्ते बाद आईपीएल 2021 की शुरुआत हो सकती है. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच सीरीज की शुरुआत 5 फरवरी से हो रही है और इसका अंत 28 मार्च को होगा.

इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड के साथ चार मैचों की टेस्ट, पांच मैचों की टी20 और तीन मैचों की वनडे सीरीज खत्म होने के कुछ ही हफ्ते बाद इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का आगाज हो सकता है. बीसीसीआई के अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, ”अंतिम निर्णय आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल लेगी, लेकिन आईपीएल 2021 के शुरू होने की संभावित तिथि 11 अप्रैल है. मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज समाप्त हो रही है और खिलाड़ियों को आईपीएल 14 के लिए 11 अप्रैल की शुरुआत के साथ अच्छा ब्रेक मिलेगा.”

IPL 2021: ट्रेडिंग विंडो में इन 3 खिलाड़ियों को टारगेट कर सकती है दिल्ली कैपिटल्स

इस बीच अब बीसीसीआई भी पूरी तरह से आश्वस्त है कि आईपीएल 2021 भारत में होना चाहिए. बीसीसीआई इस समय आईपीएल को किसी भी दूसरे देश में करवाने को लेकर सोच तक नहीं रही है और इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को भारत में होने की पूरी संभावना है. भारत में कोविड-19 के हालात देखने के बाद बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने यह बात कही थी. अरुण धूमल ने आईपीएल को लेकर बातचीत करते हुए कहा था, ”हम आईपीएल को भारत में करवाने को लेकर काम कर रहे हैं और हमको उम्मीद है कि हम इसका आयोजन यहां पर कराने में कामयाब होंगे. हम इस समय बैकअप के बारे में भी नहीं सोच रहे हैं. हम इसको भारत में ही करवाना चाहते हैं. भारत इस समय यूएई के मुकाबले काफी सुरक्षित है. उम्मीद है कि स्थिति काबू में रहेगी और दिन प्रतिदिन बेहतर होगी और हम आईपीएल को यहां पर करवा पाएंगे.”हालांकि आईपीएल 14 की शुरुआत की तारीख के बारे में एक आधिकारिक ऐलान किया जाना बाकी है, लेकिन कुछ अन्य आधिकारिक तारीखों पुष्टि बोर्ड द्वारा पहले ही की जा चुकी है:

13 फरवरी: आईपीएल 2021 सीजन के लिए पंजीकरण अभी भी जारी है. जबकि फ्रेंचाइजियों ने कई खिलाड़ियों को नीलामी पूल में वापस कर दिया है, नए पंजीकरण भी समानांतर रूप से हो रहे हैं. IPL 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 13 फरवरी है, जब फ्रेंचाइजी और बीसीसीआई के पास उन खिलाड़ियों की सूची होगी, जो नीलामी में शामिल होंगे.

राहुल द्रविड़ के फोन ने बदल दी अजिंक्य रहाणे की सोच, कहा-ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत में बड़ा योगदान

14 फरवरी: नीलामी में बिना कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ी भी नीलामी में जाएंगे, लेकिन फ्रेंचाइजी में अन्य फ्रेंचाइजी के ट्रेडिंग खिलाड़ियों का विकल्प भी होता है. यह ट्रेडिंग कैश डील या अदली-बदली की होती है. ट्रेडिंग को पूरा करने का अंतिम दिन 14 फरवरी है.

18 फरवरी: पंजीकरण पूरा होने के बाद और ट्रेड विंडो बंद हो जाएंगी. इसके बाद 18 फरवरी को चेन्नई में आईपीएल 2021 की नीलामी होगी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स जैसी कुछ फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों की संख्या की वजह से दूसरों की तुलना में सबसे अधिक व्यस्त होंगी और उन्हें अपनी टीमों को पूरा करने की जरूरत होगी.




Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *