Lucknow News:18 फरवरी से लगेगी Corona की वैक्सीन, 50 वर्ष से अधिक लोगों को दी जाएगी डोज– News18 Hindi

Spread the love

लखनऊ. देशभर में 16 जनवरी कोरोना के खिलाफ लड़ाई शुरू हो चुकी है. इसी कड़ी राजधानी लखनऊ (Lucknow) में 18 फरवरी से कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) का अभियान चलाया जाएगा. इसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी आमजनों को वैक्सीन दी जाएगी. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग डेटा जुटा रहा है. लखनऊ में 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले आमजनों की संख्या कई लाख हो सकती है.

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एमके सिंह ने बताया कि फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण चार चक्रों में पूरा किया जाना है. अब दूसरा चक्र 11, तीसरा 12 व चौथा एवं आखिरी चक्र 18 फरवरी को चलाया जाएगा. इस दौरान 46 हजार फ्रंटलाइन वर्करों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य है. इस हिसाब से अगले तीन चक्रों में यानी 11 और 12 फरवरी को रोजाना करीब 15-15 हजार फ्रंटलाइन वर्करों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. दूसरे चरण के पहले दिन करीब 2.5 वर्करों को वैक्सीन देने का लक्ष्य था. दूसरे चरण के पहले चक्र में करीब 64 फीसद कर्मियों का टीकाकरण हो सका था.

UP News: सीएम योगी ने दिया कड़ा संदेश, बोले- यूपी में माफियाओं के लिए कोई जगह नहीं

इस लिहाज से तीसरे चरण का अभियान सबसे बड़ा होने का अनुमान है जो अप्रैल व उसके बाद तक भी जारी रह सकता है. छूटे हुए कर्मियों को दिशा-निर्देश के अनुसार अलग-अलग दिनों में वैक्सीन दी जाती रहेगी. बता दें कि यूपी में अभी तक सबसे ज्यादा 22,643 लोगों का टीकाकरण किया गया है. इससे पहले अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के एक्टिव केसों की संख्या 8,000 से भी कम हो गई है. मार्च, 2020 में जहां कोविड-19 की टेस्टिंग 72 प्रतिदिन थी, उसे बढ़ाकर एक दिन में 1,90,000 तक किया जा चुका है.

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *