Ministry of Railways- ट्रेन में सीट उपलब्‍ध है, आपको बताएगा आईआरसीटीसी, जानें कैसे?

Spread the love

पुश नोटिफिकेशन से मिलेंगी कई अन्‍य जानकारियां .

Indian Railway Catering and Tourism Corporation ने अपने यूजर्स को सुविधा देने के लिए पुश नोटिफिकेशन की सुविधा शुरू की है, जिससे यूजर्स के पास सीट की उपलब्‍धता के अलावा लांच होने वाली सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी.

नई दिल्‍ली. इंडियन रेलवे कैटेरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) के यूजर्स को राहत देने वाली खबर है. आईआरसीटीसी ने वेबसाइट (Website) को अपडेट किया है, जिससे यूजर को ट्रेन (Train) में सीट खाली होने पर मैसेज जाएगा, जिससे वो सुविधा अनुसार ट्रेन में सीट बुक कराकर यात्रा कर सकता है. इसके लिए यूजर को पुश नोटिफिकेशन (Push Notification) की सुविधा लेनी होगी. इसमें सीटों के अलावा कई अन्‍य तरह की आईआरसीटीसी संबंधी नई सुविधाओं की जानकारी यूजर्स को स्‍वत: मिलती रहेगी.

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए पहल की है. मौजूदा समय आईआरसीटीसी के कुल 3 करोड़ के करीब यूजर्स हैं. इन यूजर्स की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर पुश नोटिफिकेशन की सुविधा शुरू की है. साइट खोलने पर यह विकल्‍प आपको दिख जाएगा. यूजर्स को यह सुविधा लेनी होगी. जिसका लाभ उसको टिकट बुकिंग समेत कई तरह की सुविधाओं में मिलेगा. सामान्‍य यूजर को इसका सबसे ज्‍यादा लाभ टिकट बुकिंग करते समय मिलेगा.

मसलन आप किसी भी स्‍थान के लिए टिकट बुक करने से पहले ट्रेनों में सीटों की उपलब्‍धता देखते हैं. अपनी सुविधा अनुसार रूट की सभी ट्रेनों में सीट देखी, लेकिन निर्धारित डेट में सीट उपलब्‍ध न होने की वजह से आपने टिकट बुक नहीं कराई. इसके बाद जिन-जिन ट्रेनों में आपने सीटें देखी हैं, अगर उन ट्रेनों में कोई यात्री टिकट कैंसिल कराता है तो ट्रेन नंबर के साथ आपके पास एक अलर्ट यानी मैसेज आएगा, जिसमें सीट खाली होने की जानकारी आपको दी जाएगी, जिससे आप टिकट बुक कराकर यात्रा कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी के अधिकारियों के अनुसार पुश नोटिफिकेशन में यूजर को इस तरह की तमाम सुविधाएं दी जाएंगी. जैसे आईआरसीटीसी कोई टूर पैकेज शुरू करने जा रहा है तो इसका मैसेज दिया जाएगा. ट्रेनों में खानपान से संबंधित या अन्‍य कोई नई सुविधा लांच करने के साथ पुश नोटिफिकेशन की सुविधा लेने वाले सभी यूजर्स को जानकारी दी जाएगी.





Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *