मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है.

Spread the love

उम्र बढ़ने के अलावा धूल, धुएँ और प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा ढीली और झुलसने लगती है, जिसकी वज़ह से हम बूढ़े दिखने लगते हैं। इसके लिए आपको किसी महंगे उत्पाद की नहीं बल्कि मुल्तानी मिट्टी की ज़रूरत होती है जो आपकी त्वचा कि टोन और साथ ही टोन को बेहतर बनाती है।

बुढ़ापा एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और वास्तव में इसे रोका नहीं जा सकता। लेकिन हर कोई चाहता है कि उसके बुढ़ापे को उसके चेहरे से बिल्कुल न देखा जाए। महिलाएँ विशेष रूप से अपनी बढ़ती उम्र को लेकर चिंतित हैं क्योंकि वे हमेशा छोटी दिखना चाहती हैं।

ऐसी स्थिति में, वह अक्सर अपनी त्वचा को टाइट रखने और अपनी त्वचा को टाइट करने के लिए लेजर ट्रीटमेंट या स्किन टाइटिंग क्रीम का इस्तेमाल करती है। लेकिन ये दोनों ही आपकी जेब पर काफ़ी भारी हैं।

Multani Mitti Pack
Multani Mitti Pack

इसलिए, आपको पहले घरेलू उपचार के माध्यम से त्वचा को कसने की कोशिश करनी चाहिए।
मुल्तानी मिट्टी भी उन घरेलू उपचारों में से एक उपचार है, जो दादी और नानी के दिनों से चला आ रहा है। यह बालों के अलावा त्वचा के लिए एक जादू की छड़ी से कम नहीं है। यह सक्रिय अवयवों के साथ एक शक्तिशाली हीलिंग क्ले है, जो सीबम, पसीने, तेल और संचित छिद्रों से गंदगी जैसी अशुद्धियों को अवशोषित करता है।

मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से आप धब्बों और पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। यह आपकी त्वचा कि टोन को भी बढ़ाता है। अगर आपने पहले कभी इस सुगंधित मिट्टी का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आइए हम आपको इस मिट्टी के कुछ फेस पैक के बारे में बताते हैं, जो आपकी त्वचा को चमत्कारी परिणाम देंगे। तो चलो शुरू करते है!

Milk & Multani Mitti Face Mask: मुल्तानी मिट्टी त्वचा कि टोन में सुधार करती है और पिंपल्स, टैनिंग आदि से लड़ने में भी मदद करती है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाता है और आपके चेहरे पर रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है। इसमें दूध मिलाने से आपकी त्वचा चिकनी, मुलायम हो सकती है।

1.सामग्री-Material

2-3 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी
2 बड़े चम्मच दूध
बनाने की विधि: मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में दूध मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनाएँ। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएँ। इसे 10-12 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
एग वाइट और मुल्तानी मिटटी फेस पैक: यह होममेड फेस पैक घरेलू उपचारों के लिए सबसे अच्छी त्वचा में से एक है। त्वचा को टाइट बनाने के लिए अंडे की सफेदी बहुत कारगर है। उसी समय, आप पहले से ही मुल्तानी मिट्टी के गुणों के बारे में जानते हैं। तो जानिए फेस पैक बनाने की विधि।

2.आवश्यक सामग्री-Necessary Ingredients

एक पूरा अंडा
1 चम्मच दूध
1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर
बनाने की विधि: सबसे पहले एक अंडे की सफेद जर्दी और 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, इसमें थोड़ा दूध मिलाएँ और एक चिकना, गाढ़ा पेस्ट बनाएँ। फिर इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएँ और फिर इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरे की टोन के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस उपचार को दोहराएँ।
हल्दी और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक: धूल, प्रदूषण और रसायनों के आज के दैनिक प्रदर्शन से हमारी त्वचा को बहुत नुक़सान होता है। इसके परिणामस्वरूप त्वचा पर महीन रेखाएँ, झुर्रियाँ, फुंसियाँ ​​और झुलसी हुई त्वचा दिखाई देती हैं। इसके लिए आप इस मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक का इस्तेमाल करें। सदियों से, हल्दी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक प्रमुख घटक रही है। हल्दी में एंटी-बायोटिक, एंटी-फंगल, एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा में संक्रमण से बचाते हैं।

3.आवश्यक सामग्री-Necessary Ingredients

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर
1 / 4 चम्मच हल्दी पाउडर
गुलाब जल
बनाने की विधि: सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी में हल्दी मिलाएँ। इसके बाद इसका पेस्ट बनाने के लिए इसमें गुलाब जल मिलाएँ। जब गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए तो पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएँ। इसके बाद, पैक को स्वाभाविक रूप से सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लें।
शहद और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक: आमतौर पर त्वचा के ढीले पड़ने के कारण त्वचा में कोलेजन बनने की गति धीमी हो जाती है। इसी समय, प्रारंभिक अवस्था में यह झुर्रियों और कौवा के पैरों के रूप में प्रकट होता है। त्वचा को कसने के लिए इस फेस पैक का उपयोग करें।

4.आवश्यक सामग्री-Necessary Ingredients

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच गुलाब जल
1 / 2 चम्मच शहद
बनाने की विधि: सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी में शहद और गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसके बाद चेहरे को धो लें और इस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएँ। अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें।

जब पैक पूरी तरह से सूख जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस उपचार को रोजाना दोहराएँ। त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान से बचने के लिए, आपको कुछ सावधानी बरतने और कुछ सुझावों का पालन करने की आवश्यकता है:
हमेशा अपनी त्वचा को अच्छी तरह से टोंड और मॉइस्चराइज़ रखें क्योंकि यह त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाता है।

सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए ताज़ी सब्जियाँ और फल खाते हैं।
त्वचा को टाइट रखने के लिए नियमित रूप से कम से कम 8 गिलास पानी पिएँ।
इसके अलावा शराब, सिगरेट, जंक फूड और कैफीन जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन पर प्रतिबंध लगाएँ।
हफ्ते में कम से कम 1 बार स्क्रब करें और चेहरे की एक्सरसाइज भी करें।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *