Pak vs SA: नौमान अली ने डेब्यू टेस्ट में सबसे कम रन देकर लिए 5 विकेट, 110 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

Spread the love

नौमान अली ने पहले टेस्ट मैच में कुल सात विकेट लिए. फोटो-AP

Pakistan vs South Africa: बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली और लेग स्पिनर यासिर शाह ने मैच में 14 विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज दोनों पारियों में स्पिनरों के सामने जूझते हुए नजर आए.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 29, 2021, 5:36 PM IST

नई दिल्ली. स्पिनर नौमान अली और यासिर शाह की शानदार गेंदबाजी से पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में सात विकेट से जीत दर्ज की. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे 34 वर्षीय स्पिनर नौमान ने 35 रन देकर पांच और शाह ने 79 रन देकर चार विकेट लिए जिससे दक्षिण अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन लंच से कुछ देर पहले 245 रन पर आउट हो गया. इस तरह से पाकिस्तान को जीत के लिए 88 रन का लक्ष्य का मिला.

एनरिच नोर्जे (24 रन देकर दो विकेट) के एक ओवर में दो विकेट लेने के बावजूद पाकिस्तान ने 22.5 ओवर में तीन विकेट पर 90 रन बनाकर जीत हासिल की. अजहर अली 31 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि पहली पारी के शतकवीर फवाद आलम ने बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज पर विजयी चौका लगाया. आलम को मैन ऑफ द मैच चुना गया. यह पाकिस्तान की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में पांचवीं जीत है. बाबर आजम ने इस तरह से कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट मैच में ही जीत दर्ज की.

दूसरी पारी के हीरो रहे नौमान अली
34 साल 116 दिन के नौमान अली ने डेब्यू टेस्ट मैच में कुल सात विकेट चटकाया. उन्होंने पहली पारी में दो जबकि दूसरी पारी में सिर्फ 35 रन देकर पांच विकेट लिया. टेस्ट डेब्यू पर एक पारी में 5 विकेट लेने वाले नौमान पाकिस्तान के चौथे स्पिनर जबकि 12वें गेंदबाज बने हैं. टेस्ट डेब्यू में पांच विकेट लेने का कारनामा करने वाले वह पाकिस्तान के पहले बाएं हाथ के स्पिनर हैं.यह भी पढ़ें:

India vs England: इंग्लैंड के कोच का बड़ा बयान, कहा-जॉनी बेयरस्टो को टीम से बाहर रखने का फैसला बिलकुल सही

IND VS ENG: इंग्लैंड के खेमे में जसप्रीत बुमराह का खौफ, कहा- उनके खिलाफ तैयारी करना बेहद मुश्किल

डेब्यू टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौमान अली ने बेहतरीन गेंदबाजी कर सिम्पसन हैवर्ड का 110 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है. सिम्पसन ने 1910 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 43 रन देकर छह विकेट हासिल किया था. अली ने उनसे किफायती गेंदबाजी की है. हैवर्ड ने 16 ओवर में 2.68 की इकॉनामी रेट से रन दिए थे जबकि अली ने 25.3 ओवर में 1.38 की इकॉनामी रेट से सिर्फ 35 रन दिए. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में यह किसी भी स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.




Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *