Republic Day 2021 LIVE Update: आज मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस, राजपथ पर दिखेगी सांस्‍कृतिक विरासत की झलक

Spread the love

नई दिल्ली. पूरे देश में आज गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) का राष्ट्रीय त्योहार मनाया जा रहा है. गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) के मौके पर देश की सैन्य ताकत के साथ ही सांस्कृतिक विरासत की झलक राजपथ पर देखने को मिलेगी. गणतंत्र दिवस समारोह और किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर राजपथ और राष्ट्रीय राजधानी की कई सीमाओं पर हजारों सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है. दिल्ली में पहले से बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था बंदोबस्त हैं.

तीन विवादित कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संघों ने कहा कि उनकी परेड मध्य दिल्ली में प्रवेश नहीं करेगी और यह गणतंत्र दिवस पर होने वाली आधिकारिक परेड के समापन के बाद ही शुरू होगी. इस बार राजपथ पर जिन 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में की झांकियां पेश की जाएंगी उनमें गुजरात, असम, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक, केरल, आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली और लद्दाख शामिल हैं.

गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सलामी लेने के बाद परेड की शुरुआत होगी. भारत परेड के दौरान पहली बार राफेल लड़ाकू विमानों की उड़ान के साथ टी-90 टैंकों, समविजय इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, सुखोई-30 एमके आइ लड़ाकू विमानों समेत अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेगा.

गणतंत्र दिवस से जुड़ी खबरों और अपडेट्स के लिए इस लाइव पेज को रिफ्रेश करते रहिए…

Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *