UP: नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्यों को दिलाई गई शपथ, सपा के राजेन्द्र चौधरी नहीं पहुंचे

Spread the love

नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह का एक दृश्य.

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के हाल ही में निर्वाचित सदस्यों को कार्यकारी सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने उच्च सदन की शपथ दिलाई. इस दौरान बीजेपी के सभी 10 सदस्यों ने शपथ ली. लेकिन सपा के सदस्य राजेन्द्र चौधरी शपथ लेने नहीं पहुंचे.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 5, 2021, 8:13 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy Chief Minister Dinesh Sharma) समेत भाजपा और सपा के नवनिर्वाचित सदस्यों ने शुक्रवार को विधान परिषद (Legislative Council) सदस्य के रूप में शपथ ली. उत्तर प्रदेश विधान परिषद के हाल ही में निर्वाचित सदस्यों को कार्यकारी सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने उच्च सदन की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण कार्यक्रम विधान भवन के तिलक हॉल में आयोजित किया गया. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सभी 10 सदस्यों ने शपथ ली. लेकिन समाजवादी पार्टी के सदस्य राजेन्द्र चौधरी शपथ लेने नहीं पहुंचे. वहीं अहमद हसन को रविवार को ही अपने कार्यालय कक्ष में शपथ दिलाई गई थी. अहमद हसन को विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष नियुक्त कर दिया गया है.

गौरतलब है कि हाल ही में विधान परिषद में 12 सदस्य निर्वाचित हुए हैं, जिनमें कुंवर मानवेंद्र सिंह समेत भाजपा के 10 और सपा के 2 सदस्य शामिल हैं. कुंवर मानवेन्द्र सिंह के निर्वाचन के बाद उन्हें कार्यकारी प्रोटेम स्पीकर के रूप में राज्यपाल ने शपथ दिलाई थी. इसके बाद शुक्रवार को सभी निर्वाचित विधान परिषद सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. इसी कार्यक्रम में भाजपा के सभी नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

विधान परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों में भाजपा की तरफ से सबसे पहले उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, लक्ष्मण आचार्य, महामंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला, अश्विनी त्यागी, सुरेंद्र चौधरी, धर्मवीर प्रजापति, अरविंद कुमार शर्मा ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इस दौरान सपा के सदस्य व राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी शपथ लेने के लिए नहीं पहुंचे. वहीं भाजपा के भाजपा के सलिल विश्नोई भी कार्यक्रम में शपथ लेने नहीं पहुंचे, लेकिन बाद में भाजपा के सलिल विश्नोई को सभापति कक्ष में शपथ दिला दी गई.

सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाए जाने को लेकर सुबह से ही विधान भवन में तैयारी कर ली गई थी. विधान परिषद के प्रोटेम स्पीकर तय समय से समारोह में पहुंच गए. इसके बाद समारोह शुरू किया गया. उत्तर प्रदेश विधान परिषद में कुंवर मानवेंद्र सिंह दूसरी बार प्रोटेम सभापति नियुक्त हुए हैं. इससे पहले वह 6 मई 2002 से 2 अगस्त 2004 तक प्रोटेम सभापति रह चुके हैं. प्रोटेम सभापति के तौर पर उन्होंने विधान परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई. इसकी शुरुआत उन्होंने सपा के नवनिर्वाचित सदस्य अहमद हसन को रविवार को ही अपने कार्यालय कक्ष में शपथ दिलाकर की थी. अहमद हसन को विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष भी नियुक्त कर दिया गया है.




Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *